HOW TO PLAY MAXICO GAME / मेक्सिको गेम को कैसे खेलते हैं

तो आज हम बना रहे है एक पोकर गेम जिसका नाम है Maxico बहुत ही सिम्पल तरीके से इस गेम को खेला जाता है। इस गेम को खेलने के लिए आपको एक Number Of Amaount लगाना पडता है। तो आज हम इस गेम को सीखने के लिए अमाउन्ट की जगह यह टोकन काम में ले रहे है। इस गेम को खेलने के लिए हमको दो Dice की भी जरूरत पडती हैं। Dice मतलब की पासा वही पासा जिससे हम लूडो वगैरह खेलते है। जो चौकोर होता है और जिस पर 6 तक नम्बर लिखे होते है। ऐसे 2 पासों की हमें इस गेम में आवश्यकता होती है। तो चलिए अब हम इस गेम को देख लेते है कि इसको खेला कैसे जाता है और इसके रूल वगैरह क्या है उनका इस गेम में किस तरह से यूज किया जाता है। इस गेम को कितने भी प्लेयर खेल सकते है।

दोस्तों चलिए इस गेम को खेलकर देखते है और खेलते-खेलते हम इस गेम के रूल वगैरह को भी जान लेते है। हैलो दोस्तो कैसेे हो आप और मेरा नाम है राहुल और आप देख रहे है The Game Unboxing चैनल जहा पर करते है हम रोज नये-नये गेम, टॉयज और गैजेटस की अनबॉक्सिंग। आज हम इस गेम में 4 प्लेयर खेल रहे है। हमने सभी चारों प्लेयर को 5-5 टोकन दिये है अगर आप पैसे से खेलते हो तो सभी प्लेेयर बराबर-बराबर का अमाउन्ट लगाते है। तो सबसे पहले तो हम यह देख लेते है कि इस गेम को स्टार्ट कैसे करते है। इस गेम को स्टार्ट करने के लिए हम एक पासे को लेते है फिर सभी प्लेयर बारी-बारी से पासे को रोल करके नीचे गिराते है और अपना नम्बर देखते है कि कितना आया है जिस प्लेयर के सबसे ज्यादा नम्बर आते है वही इस गेम को शुरू करता है मतलब की गेम में चलने की बारी उसी से शुरू होती है।

सबसे पहले राउन्ड में गेम को चलने की बारी है प्लेयर 1 की तो प्लेयर 1 दोनो पासों को अपने हाथ में लेता है और रोल करके नीचे गिराता है और अपने नम्बरों को देखता है। तो दोस्तों प्लेयर 1 के एक पासे में 2 नम्बर आये है और दुसरे पासे में भी 2 का नम्बर आया है तो 2 और 2 22 हो गये इसलिए प्लेयर 1 का स्कोर 22 आया है। इस गेम में पासे का स्कोर इस तरह से देखा जाता है। ऐसे ही अब बारी आती है पासे को फेंकने की प्लेयर 2 की तो प्लेयर 2 दोनो पासों को फेंकता है और नीचे छोड देता है। प्लेयर 2 के एक पासे में 5 आये है और दुसरे पासे में 3 आये है इसलिए 5 और 3 मिलकर उसका स्कोर बनता है 53 अब हम स्कोर को देख लेते है कि स्कोर को कैसे काउन्ट किया जाता है। जिस भी प्लेयर का 21 आ जाता है मतलब एक पासे में 2 और दुसरे पासे 1 यानि 21 तो यह सबसे Maximum स्कोर होता है। और प्लेयर उस राउन्उ को जीतने ही वाला होता है।

इसके बाद आता है कि 2 नम्बर एक जैसे आ जाए जैसे 66, 55, 44, 33, 22, 11 तो इनमें भी 66 नम्बर जो होता है वो सबसे बडा स्कोर होता है और 11 नम्बर है वो सबसे छोटा स्कोर होता है। फिर डबल नम्बर के बाद बारी आती है इस तरह के नम्बरों की जैसे 65, 64, 63, 62, 61, 54, 53, 52, 51, 43, 42, 41, 32, 31 इस तरीके के नम्बरों में जो सबसे छोटा स्कोर होता है वो 31 का होता है। तो यह तो गया स्कोर का तरीका अब हम आगे इसके रूल वगैरह को भी देख लेते है। इस गेम में ज्यादा से ज्यादा 3 बार पासे को चल सकता है लेकिन कितनी बार पासे को चलना है यह वह प्लेयर तय करता है जिसने राउन्ड को शुरू किया था। अगर राउन्ड को शुरू करने वाला प्लेयर दो बार पासे को रोल करता है तो उसके बाद सभी प्लेयर दो बार पासे को रोल कर सकते है लेकिन पासे को कितनी बार चलना है यह वही प्लेयर डिसाइड करता है जिसने गेम को शुरू किया था। जिस राउन्ड में सबसे कम स्कोर जिस भी प्लेयर का आता है उसे अपना टोकन या अमाउन्ट मनी प्लेयर को बीच में रखनी पडती है जिसे पोट में डालना बोलते है।

सभी राउन्ड की समाप्ती के बाद जो भी प्लेयर गेम में विनर होता है उसी को बीच वाले पोट के टोकन या अमाउन्ट मनी उसी प्लेयर को मिल जाती है जो लास्ट मंे विनर बनता है। इस गेम में एक रूल यह भी है कि जिस प्लेयर के राउन्उ में सबसे कम स्कोर बनता है आगे वाले राउन्ड को वही प्लेयर शुरू करता है। वही प्लेयर पासे को सबसे पहले फेंकता है। गेम में एक कण्डीशन ऐसी भी आती है जब किसी 2 प्लेयर का स्कोर सेम आ जाता है। तो वह राउन्ड वही पर टाई हो जाता है और दोनो प्लेयर को एक-एक मौका और मिलता है पासों को रोल करने का तो गेम बडा ही सिम्पल है। बडा ही अच्छा गेम है जो लोग पोकर खेलते है तो इसमें टोकन की जगह अमाउन्ट भी लगा सकते है। सभी प्लेयर को बराबर-बराबर का अमाउन्ट लगाना होता है। फिर अपने हिसाब से वो गेम को खेल सकते है। दोस्तों अगर आपको किसी गेम को खेलने में दिक्कत या परेशानी आती है या फिर आप किसी गेम को खेलना सीखना चाहते हो तो आप हमारे यूट्युब चैनल पर जाकर किसी भी गेम की वीडियों देख सकते है और गेम को खेलना सीख सकते है।

हमारे चैनल पर आपको हजारों गेम की वीडियों मिल जाऐंगी। यह गेम इसी तरह राउन्ड बाई राउन्ड चलता रहता है। तो दोस्तो कैसा लगा आपको यह गेम हमें कमेंट बाक्स में लिखकर अवश्य बताए। इस गेम को और अच्छे से समझने के लिए आप हमारे यूट्युब चैनल पर जाकर How To Play Maxico game वाली वीडियों को देख सकते है। अगर आपको हमारी वीडियों पसन्द आती है तो आप हमारे चैनल को सब्सक्राइब जरूर कीजिए। अगर हो आपका कोई सवाल और हमसे कुछ पूछना चाहते हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में लिख सकते है। हम आपके सवाल का जबाब जरूर देंगे।