How to Play Sudoku in Hindi | Sudoku kaise khelte hai | सुडोकू कैसे खेलते है

आज हम सीखने वाले है कि Sudoku गेम को कैसे खेला जाता है। यह एक सिंगल प्लेयर गेम होता है। इसे हम गेम से ज्यादा puzzle कहे तो वह ज्यादा ठीक रहेगा। हैलो दोस्तो कैसेे हो आप और मेरा नाम है राहुल और आप देख रहे है The Game Unboxing चैनल जहा पर करते है हम रोज नये-नये गेम, टॉयज और गैजेटस की अनबॉक्सिंग

इसे आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनो ही तरीको से खेल सकते है। आजकल यह गेम कई सारे गेम एप्लिेकेशन पर उपलब्ध है। आप इन एप्लिकेशन को प्ले स्टोर पर जाकर डाउनलोड कर सकते हो। इस गेम में बहुत सारे छोटे-छोटे चोकोर से खाने होते है। इन खानों में कुछ नम्बर पहले से ही भरे होते है। और कुछ नम्बर इन खानों में खेलने वाले प्लेयर को भरने पडते है। इस गेम को जीतने के लिए प्लेयर को कम समय में सही नम्बरों को भरना होता है। जब वो पूरे  सही सही नम्बर सबसे कम समय में भर देता है। तो प्लेयर जीत जाता है।
शुरू मे गेम में 9 बडे ब्लोक्स होते है हर एक बडा ब्लोक्स 9 और छोटे ब्लोक्स में बटा हुआ होता है। इसी तरह गेम के अन्दर टोटल 81 ब्लोक होते है। हर एक बडे ब्लोक्स के अन्दर 1 से लेकर 9 तक क अंक भरे जाते है। कोई भी अंक जो पहले भरा हुआ है उसे हम दुबारा रिपीट नही कर सकते है मतलब की जो अकं पहले भर चुका हो उसे हम दुबारा नही भर सकते है। इसी तरह से इस गेम में 9 Row होती है। प्रत्येक Row के अन्दर 1 से लेकर 9 तक के अंक भरे जाते है। और 1 Row के अन्दर कोई भी अंक दुबार रिपीट नही कर सकते है। इसी तरह से गेम में 9 Column होते है। इन Column में भी 1 से लेकर के 9 तक के अंक भरे जाते है। इसमे भी कोई अंक दुबारा रिपीट नही करते है।

 

 

जैसा की आपको Screen पर दिखाई दे रहा होगा ये पीला वाला जो ब्लोक है उसमें एक ही नम्बर आ सकता है और वो Block के लिए Row के लिए और Column तीनों के लिए होगा। मतलब की वह नम्बर जो कि प्लेयर इस खाली वाले पीले बॉक्स में भरेगा वह नम्बर Columnमें Row में और उस Block में एक ही होगा। दोस्तो इस गेम को खेलने के बहुत सारे तरीके हो सकते है। हर प्लेयर इस गेम को अपने-अपने दिमाग के हिसाब से खेलता है। इस गेम को खेलने के लिए में जो तरीका अपनाता हुँ वो में Number के अनुसार  करता हुँ। जैसे पहले 1 नम्बर फिर 2 नम्बर फिर 3 नम्बर इस तरीके से उसको सेट करने की कोशिश करता हुँ।

तो आप इसे अपनी मर्जी अनुसार किसी भी तरीके से खेल सकते है। बस आपको इस बात का ध्यान रखना है कि किसी भी रॉ या किसी भी कॉलम या फिर किसी भी ब्लोक मे जो नम्बर भरा जा चुका है उसे हम दुबारा नही भर सकते है। इस गेम को जीतने के लिए दिमाग की आवश्यकता होती है। इस गेम को खेलने से दिमाग की कसरत भी हो जाती है। इस गेम को खेलने से व्यक्ति की मेंमोरी भी बढती है। इस गेम में संख्या को उल्टा सीधा भर सकते है जैसे कि 8 के पीछे 2 भर दिया या 6 के पीछे 1 भर दिया मतलब की जरूरी नही की नम्बरों को सीरीयल बाई ही भरा जाए।
दोस्तो अगर वीडियों आया हो पसन्द तो इसे लाइक कीजीए अपने फैमिली मैम्बर और दोस्तों में शेयर कीजिए। हमारे यूटुयब चैनल The Games Unboxing को सब्सक्राइब कीजिए। अगर आपका है कोई सबाल किसी गेम के बारे मेें तो आप हमसे कमेन्ट बॉक्स में पूछ सकते है।