How to play 28 card game in hindi | 29 card game |29 card game tricks, Rule | card game kaise khele

हैलों दोस्तों आज हम जिस गेम को खेलना सीख रहे है उस गेम का नाम है 28 कार्ड गेम यदि आपको सही तरीके से सीखना हो कि 28 कार्ड गेम को कैसे खेला जाता है तो आप इसे पूरा अंत तक पढिए । 

तो दोस्तों कैसे हो आप और मेरा नाम है राहुल और आप देख रहे है The Games Unboxing चैनल जहा पर करते रहते है हम रोज नये-नये गेम, टॉयज और गैजेटस की अनबॉक्सिंग।

हमको चाहिए एक ताश की गड्डी पूरे 52 पत्तों के साथ इस गेम को 28 कार्ड गेम इसलिए भी कहते है क्योंकि इसके जो पत्तो का स्कोर होता है वो 28 होता है। इस गेम को हम 29 तब कहते है जब इसके पत्तों का स्कोर 29 होता है। सबसे पहले तो हम यह देखते है कि इस गेम को खेलने के लिए हमको कौन-कौनसे पत्तों की जरूरत पडने वाली है। इस गेम को खेलने के लिए जो जोकर का पत्ता होता है उसको भी हम रख लेते है। क्योंकि जोकर भी इस गेम में काम आता है। 3, 4, 5 के जो पत्ते है इनको हम बिल्कुल अलग कर देते है। 2 के पत्तों को भी हम अलग कर लेते है। इसी तरह से हम 6 के पत्तों को भी अलग कर लेते है।

बाकी के जो पत्ते है 7 से लेकर 13 तक के उनको हम इक्के के साथ ही रख लेंगे। ऐसा हमें सभी सूट के पत्तों के साथ करना है। तो हमने सारे पत्तों अलग छाट लिया है। ये जो 7 से लेकर 13 तक के पत्ते है इक्के के साथ सभी सूट के हम उन पत्तो से गेम को खेलने वाले हैैं तो इन सभी पत्तों को हम साथ कर लेते है। अब 3, 4, 5 के जो पत्ते है सभी सूूट के ये हमारे किसी काम नही आने वाले है इस गेम में इसलिए हम इनको बिल्कुल गेम से बाहर कर देते है। 2 यानि दुक्के के चारो पत्ते और 1 जोकर ये पाँचों पत्ते ट्रम्प डिसाइड करने के काम में आने वाले है इसलिए इन पत्तों को हम एक साइड में रख लेते है। तो इस गेम जो सबसे बडा होता है वो होता है गुलाम उसके बाद में नहला फिर दहला फिर इक्का, दहला, बादशाह, बेगम, अठ्ठा और सबसे लास्ट में आता है सत्ता।

इस गेम में ये चार पत्ते सत्ता, अठ्ठा, बेगम, बादशाह इनके कोई पोइन्ट नही होते है। इनको हम अलग कर लेते है। गुलाम के पोइन्ट 3, नहला के 2 इक्का और दहला के एक-एक पोइन्ट होते है। ऐसा सभी सूट के पत्तो के साथ सेम ही होता है। टोटल जो पोइन्ट होते है वो 28 होते है अगर हम गेम खेल रहे है 29 तो उसके अन्दर जो एक पोइन्ट एकस्ट्रा बनता है वो उस टीम उस प्लेयर को मिलता है जिसने लास्ट हाथ बनाया है। सबसे पहले पत्तो को प्लेयर 1 सफल कर लेता है। इसके बाद एक लाल और एक काला 6 का पत्ता वो दोनो टीम में बराबर बाट देता है। दुक्के और जोकर वाले ये पाँच पत्ते रन के लिए बहुत मायने रखते है इन्हें हम अभी बीच में रख देते है। सफल करने के बाद प्लेयर 2 पत्तों को कट कर देता है। सबसे पहले सभी प्लेयर को 4-4 पत्ते दे दिये जाते है।

सभी प्लेयर को इन पत्तो से बिड लगानी है बिड का मतलब यह होता है कि कौन प्लेयर कितने पोइन्टस बना सकता है। मिनिमम बिड स्टार्ट होती है 16 से और पहली बिड वो प्लेयर लगाता है जिसने पत्ते सफल किये है उसके नैस्ट वाला प्लेयर तो बिड लगायेगा |प्लेयर 2 क्योंकि पत्ते प्लेयर 1 ने सफल किये थें। यह प्लेयर के उपर डिपेन्ड करता है कि उसको बिड बोलनी है या नही |अगर उसे विड नही लगानी होती है तो वह उसे आगे पास कर देता है और उससे नैस्ट प्लेयर की बारी आती है बिड लगाने की। सभी प्लेयर बिड को आगे पास कर देते है सिवाय प्लेयर 4 के उसने 16 पोइन्ट की बिड लगाई है शायद उसे लगता है कि उसके अच्छे पत्ते आऐ है।

अब बारी आती है ट्रम्प की ये पाँच पत्ते दुक्के और जोकर वाले इसी काम में आते है काट हुक्म की पत्ते की बोली गई है। गेम इसी तरह से आगे चलता रहता है। अब हम यह देख लेते है कि इस गेम को कौन हारा है और जीता है। सबसे पहले हम प्लेयर 2 और प्लेयर 4 के पोइन्ट गिन लेते है तो इनको 16 पोइन्ट बनाने थे इस गेम को जीतने के लिए लेकिन इन्होनें 15 पोइन्ट ही बनाये है इसलिए यह टीम गेम को हार चूकी है।

यदि दोस्तों आप इस गेम को अच्छे से समझना चाहते हो तो आप इस गेम की विडिओ देख सकते है |

 तो दोस्तों कैसा लगा आपको यह गेम हमें कमेंट बाक्स में लिखकर जरूर बताये इसे आप अपने दोस्तों के साथ वाट्सऐप पर शेयर कीजिए। अपने दोस्तों और फैमिली मैम्बर के साथ खेलिए।

दोस्तों अगर आपको किसी गेम को खेलने में दिक्कत या परेशानी आती है या फिर आप किसी गेम को खेलना सीखना चाहते हो तो आप हमारे यूट्युब चैनल पर जाकर किसी भी गेम की वीडियों देख सकते है और गेम को खेलना सीख सकते है। हमारे चैनल पर आपको हजारों गेम की वीडियों मिल जाऐंगी। तो दोस्तो कैसा लगा आपको यह गेम हमें कमेंट बाक्स में लिखकर अवश्य बताए। इस गेम को और अच्छे से समझने के लिए आप हमारे यूट्युब चैनल पर जाकर How to play 28 card game in hindi वाली वीडियों को देख सकते है। अगर आपको हमारी वीडियों पसन्द आती है तो आप हमारे चैनल को सब्सक्राइब जरूर कीजिए। अगर हो आपका कोई सवाल और हमसे कुछ पूछना चाहते हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में लिख सकते है। हम आपके सवालों का जबाब जरूर देंगे।