HOW TO PLAY 66 CARD GAME IN HINDI / 66 कार्ड गेम को कैसे खेलते है

हैलो दोस्तो आज हम आपके लिए लेकर आऐ है 66 Card Game यह एक 2 प्लेयर गेम है। तो इसे खेलने में बडा ही मजा आने वाला है। हैलो दोस्तो कैसेे हो आप मेरा नाम है राहुल और आप देख रहे है The Game Unboxing चैनल जहा पर करते है हम रोज नये-नये गेम, टॉयज और गैजेटस की अनबॉक्सिंग। दोस्तों अगर आपको हमारे वीडियों पसन्द आते है तो हमारे चैनल को लाइक व सब्सक्राइव अवश्य करें। ताकि हम आपके लिए इसी तरह रोज-रोज नई गेम की वीडियों लाते रहे।

इस गेेम के लिए हमको चाहिए एक ताश की गड्डी जिसके अन्दर के हम जोकर और कुछ एक्सट्रा पत्तों को निकाल बाहर कर देते है हमें सिर्फ नहला से ऊपर तक के पत्तें अपने पास रखने है बाकी के पत्ते जिनका इस गेम में हमारे लिए कोई काम नही है बाहर निकाल दिया है। इस गेम के अन्दर हमें सभी सूट के अन्दर से 6 पत्ते लेने होते है। जो कि 9 से लेकर 1 तक के होते है। लेकिन इसके अन्दर हमें एक बात का ध्यान रखना है कि जो पहला पत्ता होगा वो इक्का होगा फिर उसके बाद दहला होता है फिर उसके बाद बादशाह, फिर उसके बाद बेगम फिर उसके बाद गुल्ला और फिर नहला होता है। इस प्रकार हमें यह 6 पत्ते सभी सूट के लेने होते है। अगर हम इन पत्तों के पोइन्टस की बात करे ता सबसे बडा इक्का होता है जिसके 11 पोइन्ट होते है उसके बाद दहला के 10 पोइन्ट उसके बाद बादशाह के 4, बेगम के 3 पोइन्ट, फिर गुल्ला के यानि की गुलाम के 2 पोइन्ट होते है। और नहला के 0 पोइन्ट मतलब की इसके कोई भी पोइन्ट नही मिलते है।

तो इस गेम के अन्दर जो प्लेयर सबसे पहले 66 पोइन्ट का स्कोर बना लेता है वह इस गेम में जीत जाता है। तो इस गेम में सभी को इस बात का ध्यान रखना होता है कि अपने ज्यादा से ज्यादा स्कोर बनाने होते है और दुसरे के कम से कम पोइन्ट बनने देेने होेते है। इसके अलावा इस गेम में 2 रूल होते है। इसमें एक मैरिज बादशाह-बेगम का जोडा होता है जो कि अभी हम इस गेम के अन्दर देखेंगे कि उसके स्कोर किस तरह से हमें मिलते है। इसमे जो मैरिज होती है उसके 40 पोइन्ट का स्कोर मिलता है जो प्लेयर उसको दिखाता है ट्रम्प के अलावा तो प्लेयर उसको दिखाता है ट्रम्प के अलावा किसी भी सूट का यदि वो पेयर है। तो फिर 20 पोइन्ट मिलने वाले है उस प्लेयर को तो चलिए अब हम गेम को खेलना शुरू करते है और देखते है कि पत्ते कैसे बाटे जाऐंगे।

तो प्लेयर 2 इस गेम को शुरू करने वाला है क्योकि पत्ते प्लेयर 1 ने पीसे थे। तो सबसे पहले हम पत्तो को करते है सफल इस गेम में प्लेयर 1 पत्तों को सफल कर रहा है। सफल करने के बाद हम 3 पत्ते प्लेयर 2 को और 3 पत्ते प्लेयर 1 को दे देते है इसके बाद हम दुबारा से 3-3 पत्ते और दोनो प्लेयर को दे देते है। अब दोनो प्लेयर के पास 6 पत्ते आ चूके है। अब हमारे हाथ में जो गड्डी है मतलब की प्लेयर 1 के हाथ में जो गड्डी है उसके सबसे उपर के पत्ते को हम खोल देते है और खोलकर नीचे रख देगें यह चिडी का पत्ता है तो इस गेम की ट्रम्प डिसाइड हो चूकी है जो कि चिडी की है मतलब की इस गेम में काट चिडी के पत्ते की है। अब जो बचे कुचे पत्ते है उनको अभी हम साइड में रख लेते है यह पत्ते हमारे गेम में काम आते रहते है। प्लेयर 1 ने पत्ते को पीसा था तो गेेम प्लेयर 2 स्टार्ट करेगा तो सबसे पहले प्लेयर 2 ने गेम में सबसे पहले पान का बादशाह को चला है। दोस्तों इस गेम मे बिल्कूल भी जरूरी नही है कि जो सामने वाले प्लेयर ने पत्ता चला है तो हमें भी वही सेम सूट का पत्ता चलना होगा उसे हमें काटे ही हम अपनी मर्जी से किसी भी सूट का पत्ता चल सकते है।

लेकिन हमें इस बात का ध्यान अवश्य रखना है कि हमें ऐसे पत्ते चलने है कि दुसरे प्लेयर के कम से कम स्कोर बने और हमारे ज्यादा से ज्यादा स्कोर बने। प्लेयर 2 ने पान का बादशा ह चला है हम चाहे तो इसको बना सकते है क्योंकि हमारे पास पान के बादशाह से बडा पान का दहला है जो कि इस गेम में बादशाह से बडा माना जाता है तो हमने पान का दहला चलके इस वाले हाथ को बना लिया है। तो अब हमारे पास 14 पोइन्ट हो चूके है तो हमें गेम में खेलते वक्त इस बात का भी ध्यान रखना है कि हमारे कितने पोइन्ट हो चूके है। अब हमारे पास जो साइड में पत्ते बचाकर रख लिए थे दोनो प्लेयर एक-एक पत्ता उसमें से ले लेंगे हमें अपने 6 पत्ते तो मेनटेन रखने ही है। सबसे पहले वह प्लेयर पत्ता को उठायेगा जिसका हाथ बना है उसके बाद दुसरा प्लेयर पत्ता उठायेगा। अब हमारे पास एक बेगम और एक बादशाह का जोडा है जैसा कि हमने कहा था कि यदि किसी प्लेयर के पास में एकेसा जोडा होता है तो वो उसे बता सकता है और उसको 20 पोइन्ट मिल जाऐंगे।

उसके लिए 1 तरीका होता है सबसे पहले तो प्लेयर को बनाना होगा एक हाथ और फिर दोनो पत्तों में से एक पत्ते को चलना पडेगा और जो जोडा का दुसरा पत्ता है उसे सामने वाले प्लेयर को दिखाना होगा कि हमारे पास जोडा का दुसरा पत्ता भी है तो हमारे 20 पोइन्ट पक्के हो जाते है। तो अब हमारे पास स्कोर हो गया है 20+14=34 पोइन्ट हो गये है। इस गेम के अन्दर एक और अच्छा रूल है कि यदि किसी प्लेयर के पास मे ट्रम्प की 9 आती है तो ट्रम्प का जो पत्ता होता है वो इसे एक्सचैंज कर सकता है। प्लेयर 2 के पास में ट्रम्प की 9 है मतलब चिडी की 9 है तो वो चिडी की 9 को इस जगह रख देगा और इसके अन्दर पडा हुआ पत्ता उसको अपने पास रख लेगा तो इसने बादशाह को रख लिया है। दोस्तो यह गेम स्टॉप हो चूका है अब हम स्कोर को देख लेते है कि किसका कितना बना है तो हमारे तो टोटल 72 पोइन्ट बन चूके है और सामने वाले प्लेयर के 38 ही पोइन्ट बने है यदि सामने वाला प्लेयर 0 से 32 तक के पोइन्ट बनाता तो हमें 2 पोइन्ट मिल जाते है और यदि 32 से ऊपर पोइन्ट बनाता है तो 1 पोइन्ट हमें मिलता है।

तो इस प्रकार हमारे तो 1 पोइन्ट का स्कोर हो गया है और दुसरे प्लेयर का 0 स्कोर हो गया है जो भी प्लेयर इस तरह से सबसे पहले 7 पोइन्ट का स्कोर बना लेता है वही गेम में जीत जाता है और गेम का विजेता माना जाता है।
दोस्तों अगर आपको किसी गेम को खेलने में दिक्कत या परेशानी आती है या फिर आप किसी गेम को खेलना सीखना चाहते हो तो आप हमारे यूट्युब चैनल पर जाकर किसी भी गेम की वीडियों देख सकते है और गेम को खेलना सीख सकते है। हमारे चैनल पर आपको हजारों गेम की वीडियों मिल जाऐंगी। तो दोस्तो कैसा लगा आपको यह गेम हमें कमेंट बाक्स में लिखकर अवश्य बताए। इस गेम को और अच्छे से समझने के लिए आप हमारे यूट्युब चैनल पर जाकर How To Play 66 Card Game In Hindi वाली वीडियों को देख सकते है। अगर आपको हमारी वीडियों पसन्द आती है तो आप हमारे चैनल को सब्सक्राइब जरूर कीजिए। अगर हो आपका कोई सवाल और हमसे कुछ पूछना चाहते हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में लिख सकते है। हम आपके सवाल का जबाब जरूर देंगे।