How to play Cards in Hindi| Tash kaise khelte hai | Tash

दोस्तों आज हम सीखने वाले है कि कार्ड गेम कितने प्रकार के होते है और कितने टाइप के होते है। इनसे कैसे खेला जाता है। तो दोस्तों कैसे हो आप और मेरा नाम है राहुल और आप देख रहे है The Game Unboxing चैनल जहा पर करते रहते है हम रोज नये-नये गेम, टॉयज और गैजेटस की अनबॉक्सिंग।

दोस्तों ताश का गेम खेलने के लिए हमको ताश की एक गडडी की जरूरत पडती है। जिसके अन्दर पुरे 54 पत्ते होते है। 54 पत्तों के अन्दर हमको इस गडडी में 2 जोकर मिलते है बाकी के जो 52 पत्ते बचते है उन 52 पत्तों में 26 पत्ते तो लाल कलर के होते है और बाकी के 26 पत्ते ब्लैक कलर के होते है। इन 52 पत्तों में चार टाइप के पत्ते होते है। पहला होता है स्पेड के पत्ते जिनको हम हुक्म के पत्ते भी बोलते है दुसरे टाइप के पत्ते होते है पान के जिनको हर्ट या दिल का पत्ता भी बोलते है।

तीसरे पत्ते होते है चिडी के जिनको क्लब भी बोला जाता है और चौथे टाइप के पत्ते होते है ईंट के जिनको डायमण्ड भी बोला जाता है। तो इस तरह से गडडी में ये 4 टाइप के पत्ते होते है। इसके अलावा इनको अलग-अलग जगह पर उस जगह के हिसाब से वहा के नाम से बोला जाता है। नोर्मली पत्तो के अन्दर जो सबसे छोटा पत्ता होता है उसे दुक्का का पत्ता माना जाता है। दुक्के से बडा 3 फिर 4, 5, 6, 7, 8, 9, 10 इस तरह से सिक्येन्स बनता जाता है। 10 का पत्ता यानि कि दहल के बाद आता है गुलाम फिर बेगम उसके बाद बादशाह और सबसे बडा पत्ता होता है इक्का का।

गडडी में सबसे बडा पत्ता इक्का का माना जाता है और सबसे छोटा पत्ता दुक्का का माना जाता है। अलग-अलग गेम में इनको खेलते वक्त इनके अलग-अलग रूल होते है और उन रूल के हिसाब से पत्तों की वैल्यू कम या ज्यादा मानी जा सकती है। किसी गेम में इक्के को सबसे छोटा मान लिया जाता है बैसे इक्का सबसे बडा पत्ता होता है। वेस्किली हम जो गेम खेलते है वह 2 प्लेयर से शुरू होते है और 7-8 प्लेयर तक ताश का गेम एक साथ खेल सकते है। यह गेम के उपर और प्लेयर के उपर डिपेन्ड करता है कि गेम में कितनी ताश की गडडी यूज करनी है। अगर ज्यादा प्लेयर गेम को खेल रहे हो हम 2 ताश की गडडी खेलने के यूज मे लेते है।

4 प्लेयर के जो गेम होते है उनमें ज्यादातर 2-2 प्लेयर की टीम बनाकर खेले जाते है। 2 प्लेयर गेम के कुछ फेमस गेम है जैसे कि दुकडी, 7-8 गेम, आदि ऐसे ही 3 प्लेयर गेम में कुछ फेमस गेम है जैसे कि तीकडी, फाइट द लैण्डर्लोड आदि। ऐसे ही 4 प्लेयर गेम में कुछ फेमस गेम है जिनके नाम है चौकडी, स्पेड, दहला कट, कॉल ब्रेक आदि। कार्ड गेम को 4 टाइप में डिवाइड किया जा सकता है। पहला उनको हम मानते है जिस गेम के अन्दर हमको हाथ बनाने होते है। जिन्हे वो टीम में भी बना सकते है और इनडिव्यूजली भी बना सकते है। किसी में 7 हाथ बनाने होते है किसी में 8 हाथ बनाने होते है।

हाथ उसी के बनते है जिसका हाईकार्ड होता है या फिर जिसने काट चली हो। इनके कुछ नाम है जैसे की चौकडी, स्पेड, दहला कट इन गेमों में हाथ बनाये जाते है। हमने काफी सारी कार्ड गेम के ऊपर बना रखी है जो कि हमारे यूटुयब चैनल पर है आप जिन्हे देखकर कार्ड गेम को खेलना सीख सकते हो। दुसरे टाइप के गेम होत है जिनके अन्दर हमको हमारे हाथ के सभी पत्तों को खतम करना होता है। इन गेम में जो सबसे पहले पत्तो को खतम कर लेता है वो गेम को जीत जाता है जैसे कि अडंगा, सत्ती सेन्टर, फाइट द लैण्डर्लोर्ड आदि तीसरे टाइप के गेमो मे हमको सेट बनाने होते है। जैसा कि रमी गेम होता है। 10 पत्ती गेम होता है इन दोनो गेमों के अन्दर हमको पत्तों के सेट बनाने होते है। कोम्बिनेशन बनाने होते है।

चौथे टाइप के जो गेम होते है वो नीच से हटकर होते है जैसे कि सीप गेम की बात करले या फिर ब्लैकजैक गेम की बात करले ये ऐसे गेम है जो अलग ही टाइप के गेम होते है। दोस्तों हमने हमारे चैनल पर इन सभी गेमो को खेलना सीखने की वीडियों बना रखी हैं आप वहा पर जाकर इन सभी गेमों को खेलना सीख सकते हो। तो दोस्तों कैसा लगा आपको यह गेम हमें कमेंट बाक्स में लिखकर जरूर बताये इसे आप अपने दोस्तों के साथ वाट्सऐप पर शेयर कीजिए। अपने दोस्तों और फैमिली मैम्बर के साथ खेलिए।

दोस्तों अगर आपको किसी गेम को खेलने में दिक्कत या परेशानी आती है या फिर आप किसी गेम को खेलना सीखना चाहते हो तो आप हमारे यूट्युब चैनल पर जाकर किसी भी गेम की वीडियों देख सकते है और गेम को खेलना सीख सकते है। हमारे चैनल पर आपको हजारों गेम की वीडियों मिल जाऐंगी। तो दोस्तो कैसा लगा आपको यह गेम हमें कमेंट बाक्स में लिखकर अवश्य बताए। अगर आपको हमारी वीडियों पसन्द आती है तो आप हमारे चैनल को सब्सक्राइब जरूर कीजिए। अगर हो आपका कोई सवाल और हमसे कुछ पूछना चाहते हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में लिख सकते है। हम आपके सवालों का जबाब जरूर देंगे।