How to play Hearts (काली बेगम) cards games in hindi | Kali Begum | 3- 5 players rules |

हैलों दोस्तों आज हम लेके आए है आपके है काली बेगम जिसे Hearts यानि की पान भी कहते है। तो दोस्तों कैसे हो आप मेरा नाम है राहुल और आप देख रहे है The Game Unboxing चैनल जहाँ पर करतेे है हम रोज नये-नये गेम, टॉयज और गैजेटस की अनबॉक्सिंग।

तो आज हम बनाने वाले है 4 प्लेयर गेम वैसे तो इस गेम को कितने भी प्लेयर खेल सकते है। 3 प्लेयर इस गेम को खेलते है तो हम इसके अन्दर से एक ईट की दुक्की हो निकाल देते है। अगर 5 प्लेयर इस गेम को खेलते है तो हम इसके अन्दर से ईट की दुक्की और हुक्म की दुक्की को निकाल देते है। जैसा कि इस गेम का नाम है काली बेगम Black Queen जिसके इसमें 13 पोइन्टस होते है। बाकी के जितने भी पान के पत्ते होते है उनके 1-1 पोइन्टस होेते है। तो इस तरह से इस गेम में टोटल 26 पोइन्टस होेते है। हमें इस गेम में पोइन्ट को लेने से बचना होता है। हमें यही कोशिश करनी चाहिए कि दुसरों के ज्यादा से ज्यादा हाथ बने हमारे पास कोई पोइन्ट नही आने चाहिए।

तो इस गेम को खेलने के लिए हम एक ताश की गड्डी और एक पेपर पेन ले लेते है जिससे की हम अपने स्कोर को पेपर पर लिखते जाऐगं इस गेम में कोई भी काट नही होती है हमको काट की जगह पर बददी चलनी होती है। हमें इस गेम मे यह ध्यान रखना होता है कि सारे के सारे पोइन्ट किसी एक ही प्लेयर के नही बन जाऐ वरना जिस प्लेयर के 26 पोइन्ट बने है उसे तो 0 पोइन्ट मिल जाऐंगें और बाकी के सभी प्लेयर को 26-26 पोइन्ट दिये जाते है। सभी प्लेयर को हमने 13-13 पत्ते बाट दिये है। दोस्तों इस गेम में कई सारे राउण्ड होते है। तो पहले राउण्ड मे हम ऐसे 3 पत्ते जो कि हमे लगता है कि इनसे हमारे हाथ बन सकते है हमें पोइन्ट मिल सकते है या फिर हम इन पत्तों से गेम को हार सकते है ऐसे 3 पत्ते निकाल कर पहले राउअंड में अपने राइट हैण्ड वाले प्लेयर को दे देने है।

दुसरे राउण्ड मंे ऐसे पत्ते हमें अपने लैफट हैण्ड वाले प्लेयर को दे देने है। और तीसरे राउण्ड में हमको ऐसे तीन पत्ते निकाल कर अपने सामने वाले प्लेयर को देने है। चौथे राउण्ड मे हम कोई भी पत्ता एक्सचैंज नही करते है। और पाचवंे राउण्ड से यही सिस्टम दुबारा से रिपीट हो जाता है। तो प्लेयर 1 ने अपने खराब पत्ते प्लेयर 2 को दिये है प्लेयर 2 ने अपने पत्ते प्लेयर 3 को दिये है प्लेयर 3 ने अपने पत्ते प्लेयर 4 को दे दिये है और प्लेयर 4 ने अपने पत्ते प्लेयर 1 को दे दिये है। इन पत्तों को देते समय किसी प्लेयर को नही देखना है। गेम को वही प्लेयर सबसे पहले स्टार्ट करता है जिस प्लेयर के पास चिडी की दुक्की आती है। अब पोइन्ट को काउण्ट करने की बारी आ जाती है तो सबसे पहले हम प्लेयर 1 के पोइन्ट गिन लेते है। प्लेयर 1 के एक भी पोइन्ट नही आया है तो उसके पेपर पर 0 पोइन्ट लिख दिये जाते है।

आगे प्लेयर 2 के पोइन्ट देखे तो इसके भी कोई पोइन्ट नही आया है इसलिए इसके भी 0 पोइन्ट लिख दिये जाते है। प्लेयर 3 के तीन पोइन्ट आ चूके है जो कि लिख दिये है और प्लेयर 4 के 23 पोइन्ट हो चूके है। यह गेम तब तक चलता रहता है जब तक की राउण्ड में किसी प्लेयर का स्कोर 50 नही हो जाएंगे । हम लोग इसे 50 तक खेलते है आप चाहे तो इसको 100 तक भी खेल सकते हो। लास्ट वाले राउण्ड में प्लेयर 1 ने ही सारे पोइन्ट बना लिए है इसलिए उसको तो 0 पोइन्ट दिये जाते है और बाकी के सभी प्लेयर को 26-26 पोइन्ट दिये जाते है। टोटल करने पर जिस भी प्लेयर के पहले 50 पोइन्ट हो जाते है वही प्लेयर इस गेम को हार जाऐगा। इस गेम मे तो प्लेयर 4 हार चूका है क्योकि उसके टोटल करने पर 52 पोइन्ट होते है।

तो दोस्तों कैसा लगा आपको यह गेम हमें कमेंट बाक्स में लिखकर जरूर बताये इसे आप अपने दोस्तों के साथ वाट्सऐप पर शेयर कीजिए। अपने दोस्तों और फैमिली मैम्बर के साथ खेलिए। दोस्तों अगर आपको किसी गेम को खेलने में दिक्कत या परेशानी आती है या फिर आप किसी गेम को खेलना सीखना चाहते हो तो आप हमारे यूट्युब चैनल पर जाकर किसी भी गेम की वीडियों देख सकते है और गेम को खेलना सीख सकते है। हमारे चैनल पर आपको हजारों गेम की वीडियों मिल जाऐंगी।

तो दोस्तो कैसा लगा आपको यह गेम हमें कमेंट बाक्स में लिखकर अवश्य बताए। इस गेम को और अच्छे
से समझने के लिए आप हमारे यूट्युब चैनल पर जाकर How to play Hearts काली बेगम cards games वाली वीडियों को देख सकते है। अगर आपको हमारी वीडियों पसन्द आती है तो आप हमारे चैनल को सब्सक्राइब जरूर कीजिए। अगर हो आपका कोई सवाल और हमसे कुछ पूछना चाहते हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में लिख सकते है। हम आपके सवालों का जवाव जरूर देंगे।