How To Play Memory Card Game / मेमोरी कार्ड गेम कैसे खेलते है

दोस्तों यदि आप खेलना चाहते हो छोटे बच्चों के साथ कोई कार्ड गेम तो आज हम आपके लिए लेके आए है Memory card game तो दोस्तों कैसे हो आप और मेरा नाम है राहुल और आप देख रहे है The Games Unboxing चैनल जहा पर करते रहते है हम रोज नये-नये गेम, टॉयज और गैजेटस की अनबॉक्सिंग।

इसके लिए हमको चाहिए एक ताश की गड्डी | गड्डी को ले लेने के बाद हम सभी पत्तों को सफल कर लेंगे। सफल कर लेंने के बाद हम सभी पत्तों को सरफेस पर बन्द करके एक चटाई की तरह बिछा देते है। तो दोस्तो हमने नीचे पत्तों को जमा लिया है आप इसे विडिओ मे देखकर भी सीख सकते है । आज हम इस गेम को 3 प्लेयर के साथ खेल रहे है यदि आप चाहो तो इससे ज्यादा लोगों के साथ भी इस गेम को खेल सकते हो। सबसे पहले आप में जो सबसे छोटा प्लेयर है आप उससे गेम को शुरू कर सकते हो। हमारे यहा सबसे छोटा प्लेयर प्लेयर 2 ही है तो हम प्लेयर 2 से गेम स्टार्ट करने को कह देते है।

सभी प्लेयर्स को इस गेम को खेलने के लिए नीचे सरफेस पर हमने जो पत्ते बिछा कर रखे हुए है उन पत्तों में से 2-2 पत्ते खोलने होते है। यदि ये दोनो पत्ते जो कि प्लेयर ने खोले है यदि यह दोनो पत्ते सेम निकल जाते है सेम नम्बर के निकल जाते है तो यह दोनो पत्ते प्लेयर अपने पास रख लेता है। लेकिन यदि यह दोनो पत्ते सेम नही निकलते है तो जो पत्ता जहा से खोला है उसे वापस उसी जगह पर दुबारा से बन्द करके रख देता है। इस गेम को मेमोरी गेम इसलिए भी कहते है क्योंकि इस गेम में प्लेयर को याद रखना पडता है कि किस जगह कौन से नम्बर का पत्ता रखा हुआ है। उसे ध्यान रखना होता है कि इस जगह पर यह नम्बर का पत्ता मिल जाऐगा। तो प्लेयर 2 ने अपने 2 पत्ते खोल लिए है लेकिन यह दोनो पत्ते अलग-अलग है समान नम्बर के नही है।

एक पत्ता तो 8 नम्बर का निकला है और दुसरा पत्ता 7 नम्बर का निकला है इसलिए प्लेयर 2 वापस से उन पत्तो को उसी जगह बन्द करके रख देता है। इसके बाद प्लेयर 3 की बारी आती है उसके भी पत्ते सेम नही निकलते है इसके बाद प्लेयर 1 की बारी आती है इसके पत्ते भी सेम नही निकलते है। अब दुबारा से प्लेयर 2 की बारी आ चूकी है वह दो पत्ते खोलता है लेकिन इस बार उसके दोनो पत्ते सेम निकल आते है शायद उसको पता था कि यह दोनो पत्ते इस जगह पर मिल सकते हैै। तो वह दोनो पत्ते अपने पास रख लेता है। जिस प्लेयर का पत्ता बनता है उसे दुबारा से बारी मिल जाती है गेम चलने की तो प्लेयर 2 दुबारा से दो पत्ते खोलता है। तो दोस्तो यह गेम इसी तरह से बारी-बारी चलता रहता है।

तो अब हम देखते है कि किस प्लेयर के पास सबसे ज्यादा पत्ते आऐ है और किसके पास सबसे कम पत्ते आऐ है। तो प्लेयर 1 के पास 18 पत्ते आए है इसके बाद प्लेयर 2 के पास 20 पत्ते आए है इसके बाद प्लेयर 3 के पास 14 पत्ते ही बने है। तो दोस्तो जिस प्लेयर के पास सबसे ज्यादा पत्ते बनते है वह गेम को जीत जाता है यहा प्लेयर 2 इस गेम को जीत गया है।

तो दोस्तों कैसा लगा आपको यह गेम हमें कमेंट बाक्स में लिखकर जरूर बताये इसे आप अपने दोस्तों के साथ वाट्सऐप शेयर कीजिए। अपने दोस्तों और फैमिली मैम्बर के साथ खेलिए। दोस्तों अगर आपको किसी गेम को खेलने में दिक्कत या परेशानी आती है या फिर आप किसी गेम को खेलना सीखना चाहते हो तो आप हमारे The Games Unboxing यूट्युब चैनल पर जाकर किसी भी गेम की वीडियों देख सकते है और गेम को खेलना सीख सकते है। हमारे चैनल पर आपको हजारों गेम की वीडियों मिल जाऐंगी।

तो दोस्तो कैसा लगा आपको यह गेम हमें कमेंट बाक्स में लिखकर अवश्य बताए। इस गेम को और अच्छे से समझने के लिए आप हमारे यूट्युब चैनल पर जाकर How to play memory card game वाली वीडियों को देख सकते है। अगर आपको हमारी वीडियों पसन्द आती है तो आप हमारे चैनल को सब्सक्राइब जरूर कीजिए। अगर हो आपका कोई सवाल और हमसे कुछ पूछना चाहते हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में लिख सकते है। हम आपके सवालों का जबाब जरूर देंगे।