How to play Spades Game 2 Player / स्पेडस गेम को कैसे खेलते है 2 प्लेयर

हैलो दोस्तों आज हम बनाने वाले है 2 प्लेयर गेम जिसका नाम है Spades Game हमने पहले भी एक वीडियों बनाया है स्पेड पर जो कि हमने 4 प्लेयर गेम बनाया था लेकिन आज हम 2 प्लेयर गेम बना रहे है यानि कि 2 प्लेयर स्पेड गेम को कैसे खेल सकते है वो भी बहुत ही सिम्पल साधारण तरीके से तो हैलो दोस्तो कैसेे हो आप मेरा नाम है राहुल और आप देख रहे है The Game Unboxing चैनल जहा पर करते है हम रोज नये-नये गेम, टॉयज और गैजेटस की अनबॉक्सिंग।

तो चलिए दोस्तों गेम का अब शुरू करते है हमको ताश की एक गड्डी चाहिए पूरे 52 पत्तों की तो हम एक ताश की गडडी ले लेते है। दोस्तो अब हम 52 पत्तों की इस ताश की गडडी में से जोकर को अलग कर देंगे और बाद में हमारे पास बचंेगें उन्ही पत्तों से अब हम गेम को खेलने वाले है। लेकिन दोस्तों अगर हम 2 प्लेयर के लिए पूरे 52 पत्तों से खेलते तो यह गेम काफी बडा हो जाता इसलिए मुझे यह गेम बहुत ही ज्यादा अच्छा लगता है। इसके अन्दर खेला तो 52 पत्तो के साथ ही जाता है लेकिन इसमें 26 पत्ते अलग हो जाते है रैन्डमली और वो कैसे होते है यह हम अभी देखने वाले है। हमने ताश के पत्तों को पीस लिया है और अब हम सब पत्तों को बीच में रख देंगे। इन बीच वाले पत्तो की गडडी में से दोनो प्लेयर को दो-दो पत्ते उठाने है पर एक-एक करके यदि उनको कोई पत्ता पसन्द नही आता है तो वो उस पत्ते को एकस्ट्रा डेक में डाल देंगे और उसकी जगह पर जो पत्ता पसन्द आता है उसे वो अपने पास रख लेंगे।

अब इसके अन्दर थोडा सा ट्वीस्ट यही है कि प्लेयर को डिसाइड यह करना होगा की उसे पहला पत्ता रखना है या फिर दुसरा यदि उसने एक बार जो पहला पत्ता उठाया और साइड वाले डेक में रख दिया तो उसे दुसरा पत्ता रखना ही पडेगा चूंकि प्लेयर 1 ने पत्तों को पीसा था इसलिए गेम को शुरू करने की बारी अब प्लेयर 2 की आती है। तो इस तरह से दोनो प्लेयर ने अपने-अपने पत्ते सलेक्ट कर लिए है। यह तरीका मुझ बहुत ही अच्छा लगा पत्ता सलेक्ट करने का इस गेम के अन्दर जो काट होती है वो फिक्स होती है जैसा की इस गेम का नाम है स्पेड तो इसमें काट भी स्पेड के पत्ते की होती है मतलब की हुक्म के पत्ते की। यह जो पत्ते बच गये है इनको हम साइड मे ंकर देगें अब इनका इस गेम में कोई काम नही है। दोनो प्लेयर ने अपने अपने पत्ते उठा लिए है और देख लिए है अब वो डिसाइड करेंगे की उनके कितने-कितने हाथ बनने वाले है। प्लेयर 1 ने अपने 3 हाथ बोले है और प्लेयर 2 ने अपने 7 हाथ बोल दिये है।

तो हम गेम को खेलकर देखते है कि कौन प्लेयर कितने हाथ बना पाता है इस गेम में कौन जीतता है और कौन हारता है और किसको कितनी पैनल्टी लगने वाली है। यह गेम नोर्मल तरीके से ही खेला जाता है जैस कि प्लेयर को सेम सूट के पत्ते के उपर सेम सूट का पत्ता ही चलना होगा अगर सेम सूट का पत्ता नही है तब कोई दूसरा सूट चल सकता है या फिर बद्दी फेंक सकता है। प्लेयर 2 ने ईंट का पत्ता चला है तो हमने ईट के उपर ईट चल दी है। इस बार प्लेयर 2 के पास बहुत ही अच्छे पत्ते आए है दोस्तो हम वीडियो बना रहे है इस लिए हमें पता है कि दुसरे प्लेयर के पास कैसे पत्ते आऐ है बाकी गेम में कोई किसी दुसरे प्लेयर को अपने पत्ते नही दिखाता है और ना ही कभी अपने पत्ते किसी दुसरे प्लेयर को दिखाने चाहिए। प्लेयर 2 ही सारे हाथ बनाता जा रहा है। प्लेयर 2 के पास मंे ईट का पत्ता नही था इसलिए उसने हुक्म चल के इसको काट दिया है और अपना एक हाथ और बना लिया है। अब मेंरे पास मतलब की प्लेयर 1 के पास काट खत्म हो गई है इसलिए वो अब बद्दी डाल रहा है।

जैसे की प्लेयर 2 ने चिडी को चला है अगर हमारे पास काट होती तो हम इसको काट देते मगर बद्दी फेंक रहे है और सामने वाला का हाथ बनने दे रहे है। तो दोस्तो अब बारी है पोइन्ट को गिनने की तो प्लेयर 1 ने तो सिर्फ 2 हाथ ही बनाए है लेकिन प्लेयर 1 ने 11 हाथ बना लिए है। अगर हम स्कोर शीट पर देंखे तो तो प्लेयर 1 ने बोले थे 3 हाथ और बनाए है सिर्फ 2 हाथ तो इस पर पैनल्टी लगी है वो -30 की लगी है तो प्लेयर 1 का स्कोर तो हो गया है -30 और प्लेयर 2 ने 7 हाथ बोले थे और बनाऐ है 11 हाथ तो 7 तो ये और 4 हाथ एकस्ट्रा तो स्कोर हो गया इसका 74 तो दोस्तो यह गेम इसी तरह से आगे बढता रहता है। जो भी प्लेयर सबसे पहले 500 पोइन्ट बना लेता है वही गेम को जीत जाता है


दोस्तों अगर आपको किसी गेम को खेलने में दिक्कत या परेशानी आती है या फिर आप किसी गेम को खेलना सीखना चाहते हो तो आप हमारे यूट्युब चैनल पर जाकर किसी भी गेम की वीडियों देख सकते है और गेम को खेलना सीख सकते है। हमारे चैनल पर आपको हजारों गेम की वीडियों मिल जाऐंगी। तो दोस्तो कैसा लगा आपको यह गेम हमें कमेंट बाक्स में लिखकर अवश्य बताए। इस गेम को और अच्छे से समझने के लिए आप हमारे यूट्युब चैनल पर जाकर How To Play Spades 2 player वाली वीडियों को देख सकते है। अगर आपको हमारी वीडियों पसन्द आती है तो आप हमारे चैनल को सब्सक्राइब जरूर कीजिए। अगर हो आपका कोई सवाल और हमसे कुछ पूछना चाहते हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में लिख सकते है। हम आपके सवाल का जवाव जरूर देंगे।