Indian Card Game Dukdi In Hindi For 2 Player / दुकड़ी गेम को कैसे खेलते है

हैलों दोस्तों आज हम बनाने वाले है Dukdi गेम मेरा नाम है राहुल और आप देख रहे है The Game Unboxing चैनल जहा पर करते है हम रोज नये-नये गेम, टॉयज और गैजेटस की अनबॉक्सिंग।

इस गेम को खेलने के लिए हमें 52 पत्तों की ताश की गड्डी में से 10 से लेकर इक्का तक के पत्ते निकाल लेने है। पत्ते निकाल लेने के बाद हम इन पत्तों को सफल कर लेंगे। पत्ते सफल कर लेने के बाद हम इन पत्तों को बाटना शुरू करते है। तो सबसे पहले तो हमें सभी खिलाडियों में 5-5 पत्ते बाटने है। प्लेयर 1 ने पत्तों को सफल किया था इसलिए इस गेम मंे प्लेयर 2 ही काट बोलेगा। तो प्लेयर 2 ने चिडी की काट बोल दी है। इसके बाद हम 5-5 पत्ते और बाट देते है। तो दोस्तो इस गेम के अन्दर जिसने पत्तों को सफल किया होता है उसे तो 4 हाथ बनाने होते है और दुसरे प्लेयर को 6 हाथ बनाने होते है।

इस गेम की पहल बाजी में मजा कम आता है लेकिन पहली बाजी के बाद दुसरी, तीसरी बाद की सभी बाजी में बहुत मजा आता है। क्योंकि इसके अन्दर हम दुसरे प्लेयर से हाथ ले सकते है या फिर उसके पत्तों से काट ले सकते है। चलिए सबसे पहले तो हम इस गेम को खेलकर खतम कर लेते है। तो प्लेयर 2 ने अपना पत्ता चल दिया है देखते है कि इस गेम में वह कितने हाथ बना पाता है। इस गेम की सबसे अच्छी बात यह होती है कि एक-दुसरे प्लेयर को पता होता है कि सामने वाले प्लेयर के पास किस तरह के पत्ते है जिससे दुसरा प्लेयर उसी हिसाब से गेम को देखकर खेलता है। तो अब हम देख लेते है कि किसके कितने हाथ बने है। दो पत्तों का एक हाथ होता है। प्लयेर 1 ने पत्तों का सफल किया था तो उसे बनाने थे 4 हाथ लेकिन उसने बना लिए है 6 हाथ मतलब की उसने 2 हाथ एकस्ट्रा बना लिए है।

तो हम अगले राउन्ड में देखते है कि प्लेयर अपने इन 2 एकस्ट्रा हाथों से किस प्रकार से फायदा उठा पाता है। अगले राउण्ड में प्लेयर 2 पत्तों को सफल करता है। इसलिए इस बार प्लेयर 2 को तो 4 हाथ बनाने है और प्लेयर 1 को बनाने है 6 हाथ प्लेयर 1 काट बोलेगा तो प्लेयर 1 ने हुक्म की काट को बोल दिया है। दोस्तो आपको यह पत्ते किसी दुसरे प्लेयर को दिखान नही है अभी तो हम आपके लिए वीडियो बना रहे हे इसलिए आपको दिखा रहे है। दोस्तो प्लेयर 1 को इसबार 6 हाथ बनाने है लेकिन उसके 2 हाथ पिछले बाले राउन्ड के एकस्ट्रा है तो इसमें 2 तरीके होते है। पहला तरीका तो यह होता है कि प्लेयर 2 सीधे-सीधे बोल दे कि मंे तुमको 2 हाथ दे दुंगा लेकिन इस तरीके के लिए प्लेयर 2 मान नही रहा है वह बोल रहा है दुसरा तरीका इस्तेमाल करना है।

इसमे दुसरा तरीका यह होता है कि में प्लेयर 2 के पूरे 10 पत्तों में से 2 पत्ते ले सकता हॅु यदि वह पत्ते मेंरे काम लायक हुए तो में उन्हे अपने पास रख लुंगा नही तो प्लेयर 2 को उसके 2 पत्ते वापस कर दुंगा। प्लेयर 1 ऐसा ही करता है वो प्लेयर 2 के दो पत्ते ले लेता है लेकिन यह देानो पत्ते उसके किसी काम में नही निकलते है इसलिए वह उनको बापस कर देता है। यदि यह पत्ते उसके काम के होते और वह इन्हे अपने पास रखता तो प्लेयर 1 को इन 2 लाल पत्तो की जगह 2 काले पत्ते प्लेयर 2 को देने होते है। तो दोस्तो बहुत ही मजेदार यह गेम है एकबार सीख कर आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर ट्राई करना। जब हम इसको खेलने बैठते है तो एक-दो बाजी के बाद इस गेम में इन्टरेस्ट अपने आप बनने लगता है और खेलने में मजा आने लगता है हाथ खीचने में और पत्ते खीचने में।

दोस्तों अगर आपको किसी गेम को खेलने में दिक्कत या परेशानी आती है या फिर आप किसी गेम को खेलना सीखना चाहते हो तो आप हमारे यूट्युब चैनल पर जाकर किसी भी गेम की वीडियों देख सकते है और गेम को खेलना सीख सकते है। हमारे चैनल पर आपको हजारों गेम की वीडियों मिल जाऐंगी। तो दोस्तो कैसा लगा आपको यह गेम हमें कमेंट बाक्स में लिखकर अवश्य बताए। इस गेम को और अच्छे से समझने के लिए आप हमारे यूट्युब चैनल पर जाकर Indian Card Game Dukdi In Hindi For 2 Player वाली वीडियों को देख सकते है। अगर आपको हमारी वीडियों पसन्द आती है तो आप हमारे चैनल को सब्सक्राइब जरूर कीजिए। अगर हो आपका कोई सवाल और हमसे कुछ पूछना चाहते हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में लिख सकते है। हम आपके सवाल का जबाब जरूर देंगे।