Playing Cards Tutorial In hindi / Basic Of Cards / ताश खेलने के कुछ बेसिक रूल्स

हैलों दोस्तों आज की वीडियों होने वाली है बहुत ही खास क्योंकि आज हम जानने वाले है कार्ड गेम के कुछ बेसिक रूल्स जिनको ताश का गेम पसन्द करने वालो के लिए जानना बहुत ही जरूरी होता है। तो दोस्तों कैसे हो आप मेरा नाम है राहुल और आप देख रहे है The Games Unboxing चैनल जहा पर करते है हम रोज नये-नये गेम, टॉयज और गैजेटस की अनबॉक्सिंग।

ताश का गेम मुझे बहुत ही ज्यादा पसन्द आता है क्योंकि इसका एक सिम्पल सा रीजन है ताश का गेम से एक ही गड्डी से कितने भी लोग कितने ही तरीकोे सेे गेम खेल सकते है। यह बहुत ही सस्ता और अच्छा तरीका है गेम खेलने के लिए और सबसे अच्छी बात इसे हमारे घरों में सालो से खेला जा रहा है। सभी के घरों में किसी न किसी को तो ताश खेलना आता ही है। आजकल तो लोग अपने मोबाइल पर भी ताश खेलने लगे है। इसके लिए बहुत सारी अच्छी-अच्छी गेम एप्लीकेशन आ गई है मार्केट में जिन पर हम ताश का गेम खेल सकते है जैस मैजिक रमी गेम प्लेटफॉर्म। जब 3 लोग इकट्ठे होते है तो 3-2-5 खेलते है। जब 4 लोग मिल जाते है तो दहला कट खेल लेते है और आपने गली मौहल्ले चौराहे पर किसी न किसी को ताश खेलते हुऐ तो अवश्य देखा होगा उनमें से कोई तैरहवी खेलते है तो कोई सीप आदि जैसे गेम खेलते है।

दोस्तों हमारे पास एक ताश की गड्डी होती है जिसके अन्दर पूरे 52 पत्ते होते है और इसके अन्दर दो एकस्ट्रा जोकर भी निकलते है। इन एकस्ट्रा जोकर को दो तरीको से काम में लिया जा सकता है जैसे अगर आपका कोई पत्ता खो जाऐ तो उस पत्ते का नम्बर जोकर के उपर लिख दिया जाता है और यह वो वाला पत्ता बन जाता है। दुसरे में जोकर को वाकायदा गेम में खेलने के लिए काम में लिया जाता है जैसे रमी वगैरह खेलने के लिए जोकर की बहुत जरूरत पडती है। ताश की गड्डी में दो कलर के पत्ते होते है एक काले कलर के और दुसरे लाल कलर के पत्ते होते है। काले कलर के पत्ते भी दो भागो में बटे होते है और लाल कलर के पत्ते भी दो भागो में बटे होेते है। काले कलर के पत्ते में आधे पत्ते चिडी के होते है और आधे पत्ते हुक्म के होते है। इसी तरह लाल कलर के पत्तो में आधे पत्ते ईट के होते है और आधे पत्ते पान के होते है। ये सारे पत्ते 2 से लेकर 10 तक तो नम्बर में होते है। इक्का को हम 1 की वैल्यू देते है अलग-अलग गेम में इक्का की वैल्यू चैंज हो जाती है। 11-12-13 के पत्तों में हम गुलाम, बेगम, बादशाह को वैल्यु देते है। गुलाम को जैक भी बोला जाता है।

बेगम को क्वीन भी बोला जाता है। बादशाह को किंग भी बोला जाता है। अब बात करते है कि हमे इस गेम में क्या कन्फुयजन आता है तो पहला कनफुजन तो यह आता है कि गेम क्लोक वाइज खेला जाए की एन्टी क्लोक वाइज खेला जाऐ। तो भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका जैसे देश जो कि एशिया में पडते है इन देशों मे ताश का गेम एन्टी क्लोक बाइज खेला जाता है। और लैटिन अमेरिका में भी यह गेम एन्टी क्लोक बाइज ही खेला जाता है। अगर हम बात करे नोर्थ अमेरिका, आस्ट्रेलिया जैसे देशों की तो यहा यह गेम क्लोक बाइज खेला जाता है। जिस देश मे ताश के गेमों का टूर्नामेंट होता है यह गेम उस देश के हिसाब से ही खेला जाता है।

दुसरा कन्फुजन आता है कि पत्ते कौन पीसेगा तो पत्ते पीसने के लिए आप टॉस कर सकते हो कोई बैट लगा सकते हो या फिर आपस में प्लेयर खुद डिसाइड कर सकते है कि पत्ते कौन पीसेगा

तीसरा कन्फयुजन यह आता है कट यानि कि कट होता क्या है जब आपको लगे की डीलर पत्तो के साथ कुछ गडबडी कर रहा है कुछ पत्ते गड्डी में नीचे छुपा रहा है जिससे की उसे फायदा पहुच सकता है तो आप गड्डी के उपर के आधे पत्ते उठाकर कर नीचे लगा दे इसे बोलते है कट करना नीचे लगाने के बाद उसे दुवारा से सफल करने के लिए बोल दे। उसके बाद आता है कि हाथ कैसे बनता है। यदि 4 प्लेयर गेम को खेल रहे है तो सभी प्लेयर एक-एक पत्ता को चलते है चारो प्लेयर के चलने के बाद सेन्टर में 4 पत्ते आ जाते है तो यह एक हाथ हो गया जितने प्लेयर होते है उतने ही पत्तों का हाथ बनता है। यदि 6 प्लेयर खेल रहे है तो सेन्टर में 6 में 6 पत्ते आ जाते है और 6 पत्तो का ही हाथ बनता है।

दोस्तो कैसा लगा आपको यह गेम हमें कमेंट बाक्स में लिखकर जरूर बताये इसे आप अपने दोस्तों के साथ वाट्सऐप शेयर कीजिए। अपने दोस्तों और फैमिली मैम्बर के साथ खेलिए।
दोस्तों अगर आपको किसी गेम को खेलने में दिक्कत या परेशानी आती है या फिर आप किसी गेम को खेलना सीखना चाहते हो तो आप हमारे यूट्युब चैनल पर जाकर किसी भी गेम की वीडियों देख सकते है और गेम को खेलना सीख सकते है। हमारे चैनल पर आपको हजारों गेम की वीडियों मिल जाऐंगी।

तो दोस्तो कैसा लगा आपको यह गेम हमें कमेंट बाक्स में लिखकर अवश्य बताए। इस गेम को और अच्छे से समझने के लिए आप हमारे यूट्युब चैनल पर जाकर Playing Cards Tutorial In hindi / Basic Of Cards Game वाली वीडियों को देख सकते है। अगर आपको हमारी वीडियों पसन्द आती है तो आप हमारे चैनल को सब्सक्राइब जरूर कीजिए। अगर हो आपका कोई सवाल और हमसे कुछ पूछना चाहते हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में लिख सकते है। हम आपके सवाल का जबाब जरूर देंगे।