Rupya paisa card game | simple card games in hindi |Easy card games

Rupya paisa card game | simple card games in hindi |Easy card games

दोस्तों आज हम सीखने वाले गेम जो कि बाजार मे बहुत ही ज्यादा फेमस गेम है। जो बच्चों के साथ भी खेला जाता है। मेरा नाम है राहुल और आप देख रहे है The Game Unboxing चैनल जहा पर करते है हम रोज नये-नये गेम, टॉयज और गैजेटस की अनबॉक्सिंग।

तो इसके लिए हम जितने भी प्लेयर है उतनी गड्डी बना लेंगे। हम चाहे तो सबको बराबर-बराबर पत्ते भी डिस्ट्रीब्युट कर सकते है। लेकिन जितने प्लेयर खेल रहे हो उतनी गड्डी बना लेनी है आज हम 3 प्लेयर खेल रहे है इसलिए 3 गड्डीयॉ बना लेते है। इस गेम के अन्दर सभी प्लेयर को एक बात का ध्यान रखना है कि जो सबसे बडी गड्डी होती है वही उठानी चाहिए। जिसको जोनसी गड्डी बडी लगती है वो अपने हिसाब से वह वाली गड्डी उठा लेगा। क्योंकि जिसके पास लास्ट में पत्ते बचते है वही प्लेयर इस गेम को जीतता है और जिसके पास पत्ते नही बचेंगे वो गेम को हार जाता है। तो अब सभी को बोलना है 1-2-3 और गेम स्टार्ट हो जाएगा।

दोस्तो सबसे पहले तो यह काम करना है कि हमें गड्डी में से जो 2 से लेकर 10 तक के पत्ते होते है उनको हमें अलग कर देना है। और बाकी के हमारे पास इक्का, बादशाह, गुलाम, बेगम बचती है उन सभी को अलग कर देना है। 2 से लेकर 10 तक के जो पत्ते होते है उनको हम पैसा बोलते है और इक्का, बादशाह, गुलाम, बेगम होते है उनको हम रूपया बोलते है। इन पत्तो की एक वैल्यू होती है जैसे की यह जो गुलाम है इसे देकर हम इसके बदले में 11 पत्ते ले सकते है यह जो बेगम है इसके हम 12 पत्ते ले सकते है। यह जो बादशाह है इसके हम 13 पत्ते ले सकते है। यह जो इक्का है इसके हम 15 पत्ते ले सकते है। और यह हम कहा से लेंगे यह हम बैंक से लेंगे और बैंक से कैसे लेंग यह हम आगे गेम में देखेंगे। यदि बैंक के पास पत्ते नही है देने के लिए तो अगर कोई प्लेयर आपको अपने पत्ते देना चाहे तो आप उससे ले सकते है जैसे आप अपना एक बादशाह उसे दे दीजिए तो वह आपको एक बादशाह के बदले में 13 पत्ते दे देगा।

जिन-जिन प्लेयर के पास से पत्ते खतम होते जाऐंगे वह गेम से बाहर होते जाऐगें और लास्ट तक जिस भी प्लेयर के पास पत्ते बचे रहेंगे वही गेम का विजेता माना जाता है। हम रूपयोेें को अलग कर लेंगे सभी प्लेयर अपने पैसो से खेलने वाले है। प्लेयर 2 गेम को चलता है। सभी प्लेयर को पैसों वाले पत्ते अपने हाथों में रखने है लेकिन उनको उल्टे रखने है यह पत्ते किसी को दिखाई नही दे यहा तक की जिस प्लेयर के हाथ में पत्ते है उसे खुद को भी नही पता होना चाहिए की वह अब कौनसा पत्ता चलने वाला है मतलब की प्लेयर खुद का पत्ता भी नही देख सकता है। जैसे ही कोई प्लेयर सेम नम्बर का पत्ता चल देगा उसी प्लेयर का हाथ बन जाता है जैसे कि मान लेते है प्लेयर 2 ने 3 का पत्ता चला है और अब बारी है प्लेयर 3 की तो अगर प्लेयर 3 अब किसी भी सूट का 3 का पत्ता चल देता है तो यह हाथ उसका बन जाता है क्योंकि उसने सेम नम्बर का पत्ता चला है। और जिसका हाथ बन जाता है वह प्लेयर उस गड्डी को उठाकर अपने पत्तों में रख लेता है। तो इस तरीके से यह गेम बारी-बारी चलता रहता है। जिस भी प्लेयर का हाथ बनता है वही दुबारा से चाल को चलता है।

तो दोस्तों प्लेयर 3 के पत्ते खतम हो चुके है इसलिए वह बैंक में से पत्ते लेगा। तो प्लेयर 3 ने अपना एक गुलाम का पत्ता देकर बैंक से 11 पत्ते ले लिए है। लेकिन दोस्तो सेन्टर मे ंतो अभी सिर्फ 7 पत्ते ही है इसलिए अभी उसे 7 पत्ते दे दिए जाते है बाकी के 4 पत्ते जब सेन्टर मंे आ जाऐंगे तो उठा कर दे दिए जाऐंगे और उसेक 11 पत्ते पूरे हो जाऐंगे। अब प्लेयर 2 के पास भी पत्ते खतम हो चूके है लेकिन अभी तो बैंक के पास भी पत्ते नही है मतलब की सेन्टर में भी पत्ते नही है लेकिन प्लेयर 1 के पास बहुत सारे पत्ते है वह प्लेयर 2 एक बेगम का पत्ता ले लेता है और उसके बदले में उसे 12 पत्ते दे देता है। तो दोस्तो हम जितने ज्यादा यह रूपयों वाले पत्ते इकट्ठे करते जाऐंगे हमारे जीतने के चांस उतने ही बढते जाते है। प्लेयर 2 के पास न अब रूपया है और न ही पैसा है इसलिए उसे गेम से बाहर कर दिया जाता है। इस गेम को प्लेयर 1 जीत गया है क्योंकि लास्ट में सबसे ज्यादा पत्ते उसी के पास है और रूपया वाले पत्ते भी उसी के पास सबसे ज्यादा है।

दोस्तों अगर आपको किसी गेम को खेलने में दिक्कत या परेशानी आती है या फिर आप किसी गेम को खेलना सीखना चाहते हो तो आप हमारे यूट्युब चैनल पर जाकर किसी भी गेम की वीडियों देख सकते है और गेम को खेलना सीख सकते है। हमारे चैनल पर आपको हजारों गेम की वीडियों मिल जाऐंगी।
तो दोस्तो कैसा लगा आपको यह गेम हमें कमेंट बाक्स में लिखकर अवश्य बताए। इस गेम को और अच्छे से समझने के लिए आप हमारे यूट्युब चैनल पर जाकर Rupya paisa card game | simple card games in hindi वाली वीडियों को देख सकते है। अगर आपको हमारी वीडियों पसन्द आती है तो आप हमारे चैनल को सब्सक्राइब जरूर कीजिए। अगर हो आपका कोई सवाल और हमसे कुछ पूछना चाहते हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में लिख सकते है। हम आपके सवाल का जबाब जरूर देंगे।