How to play chokdi card game / चोकड़ी गेम को कैसे खेलते है

हैलों दोस्तों आज हम आपके लिए लेकर के आए है Chokdi Card Game जिसे Court Plece भी कहते है। तो दोस्तों कैसे हो आप और मेरा नाम है राहुल और आप देख रहे है The Game Unboxingचैनल जहा पर करते रहते है हम रोज नये-नये गेम, टॉयज और गैजेटस की अनबॉक्सिंग।

दोस्तों हम बना रहे है ताश गेम की सीरीज इसके लिए हमको पूरे 52 पत्तों की ताश की एक गडडी चाहिए होगी। यह गेम 4 प्लेयर गेम है। इसके अन्दर 2-2 प्लेयर की दो टीम होती है। इसमे एक साइड प्लेयर 1 और प्लेयर 3 की टीम है और दुसरी साइड इसमें प्लेयर 2 और प्लेयर 3 की टीम है। गेम को खेलने से पहले हम सभी पत्तों को सफल कर लेते है। इसके बाद हम सभी प्लेयर को 13-13 पत्ते बाट देते है। प्लेयर 1 अपने पत्तों पत्तों को अन्दर से काट बोलेगा। हमें बस यह ध्यान रखना है कि प्लेयर 1 के काट बोलने से पहले उसका टीम साथी प्लेयर 3 अपने कार्डो को न देखे नही तो वह काट बोलने में उसकी हेल्प कर सकता है और वो टीम हमारे साथ चीटिंग कर सकती है। प्लेयर 2 ने चिडी की काट बोल दी है।

इस गेम में काट चिडी के पत्ते की है। अब जो बाकी के पत्ते बचे है उन्हे भी सभी प्लेयर में बराबर बाट देते है। इस गेम के अन्दर जो टीम 7 हाथ बना लेगी वह टीम जीत जाती है। मतलब जिस राउण्ड में जो टीम 7 हाथ बना लेती है उस वाले राउण्ड में वो टीम विजेता मानी जाती है। इसलिए हमारी जो कोशिश होती हैं वो ब्वनतज करने की होती है। इस गेम में 3 तरीको से कोर्ट किया जा सकता है। पहला तरीका यह होता हैै कि यदि कोई टीम लगातार 7 बार पत्ते पीस लेती है तो उस टीम पर कोर्ट हो जाता है। दुसरा तरीका यह होता है कि यदि कोई टीम लगातार एक ही राउण्ड में 7 बार लगातार हाथ बना लेती है तो भी कोर्ट हो जाता है।

और इसमें तीसरा तरीका यह होता है कि मान लो प्लेयर 1 ने काट बोली है। प्लेयर 2 बोलता है कि मे लगातार 7 हाथ बना लुंगा तो काट प्लेयर 2 के अनुसार हो जाऐगी यदि वो 7 हाथ बना लेता है तो प्लेयर 2 और प्लेयर पर कोर्ट हो जाएगा और यदि वह 7 हाथ नही बना पाता है तो प्लेयर 1 और प्लेयर 3 के उपर कोर्ट हो जाएगा। इसमें पीसने वाली भी कन्डीशन है बो तभी काम करती है जब कोई भी टीम कार्ड को चैंज करवाती है। तो दोस्तो हमने गेम को खेलना शुरू कर दिया है। सबसे पहले प्लेयर 2 पत्तो को चलेगा क्योंकि गेम में इसी ने काट को बोला था। हमारे पास चिडी की काट है इसलिए हम चिडी का पत्ता डालकर अपना हाथ बना लिए है।

तो दोस्तो यह वाला राउण्ड खतम हो चूका है। अब हम देख लेते है कि प्लेयर 1 और प्लेयर 3 ने कितने हाथ बनाए है तो दोस्तों इन दोनो ने मिलकर टोटल 8 हाथ बना लिए है इसलिए इस वाले गेम को यह टीम जीत चूकी है। अब अगली बार पत्तो को कौन पीसेगा अब अगली बार पत्तों को प्लेयर 2 पीसेगा क्योंकि सबसे पहले प्लेयर 1 ने पीसा था तो अब उसके नेस्ट प्लेयर पीसेगा जो कि प्लेयर 2 ही है। इस तरह से यह गेम राउंड बाई राउंड आगे चलता रहता है।

तो दोस्तों कैसा लगा आपको यह गेम हमें कमेंट बाक्स में लिखकर जरूर बताये इसे आप अपने दोस्तों के साथ वाट्सऐप पर शेयर कीजिए। अपने दोस्तों और फैमिली मैम्बर के साथ खेलिए। दोस्तों अगर आपको किसी गेम को खेलने में दिक्कत या परेशानी आती है या फिर आप किसी गेम को खेलना सीखना चाहते हो तो आप हमारे यूट्युब चैनल पर जाकर किसी भी गेम की वीडियों देख सकते है और गेम को खेलना सीख सकते है। हमारे चैनल पर आपको हजारों गेम की वीडियों मिल जाऐंगी।

तो दोस्तो कैसा लगा आपको यह गेम हमें कमेंट बाक्स में लिखकर अवश्य बताए। इस गेम को और अच्छे
से समझने के लिए आप हमारे यूट्युब चैनल पर जाकर How to play Chokdi card game वाली वीडियों को देख सकते है। अगर आपको हमारी वीडियों पसन्द आती है तो आप हमारे चैनल को सब्सक्राइब जरूर कीजिए। अगर हो आपका कोई सवाल और हमसे कुछ पूछना चाहते हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में लिख सकते है। हम आपके सवालों का जबाब जरूर देंगे।