How to play Spades card game in hindi | spades kaise khelte hai | 4 Player Game

हैलों दोस्तो आज हम बना रहे है आपके लिए Spades Card Game 4 Player के लिए तो दोस्तों कैसे हो आप मेरा नाम है राहुल और आप देख रहे है The Game Unboxing चौनल जहा पर करते रहते है हम रोज नये-नये गेम, टॉयज और गैजेटस की अनबॉक्सिंग।

इस गेम को खेलने के लिए हमको ताश की गड्डी की आवश्यकता होती है। तो जैसा कि इस गेम का नाम है स्पेड तो इसमें काट भी स्पेड यानि की हुक्म के पत्ते की ही होने वाली है। इस गेम में इक्का सबसे बडा पत्ता होता है और दुक्का का पत्ता सबसे छोटा होता है। सबसे पहले हम पत्तों को सफल कर लेंगे। पत्तों को सफल कर लेने के बाद हम सभी प्लेयर में 13-13 पत्ते बाट देते है। हमको अपने पास एक पेपर शीट और एक पेन रखना होता है जिस पर हम सभी प्लेयर के स्कोर को लिखते जाऐंगे। इस पेपर शीट में हमको चारों प्लेयर के कॉलम बनाने है एक बैग का कॉलम बनाना है एक बोनस का कॉलम बनाना है एक स्कोर का कॉलम बनाना है और एक बिड का कॉलम बनाना है। जैसा कि आप इस वीडियों में देख रहे हो वैसी ही हम एक पेपर शीट को तैयार कर लेंगे।

प्लेयर 1 ने 4 हाथ बोले है तो उसके शीट में बिड वाले कॉलम में 4 हाथ लिख देते है ऐसे ही सभी प्लेयर के हाथ उनके पेपर शीट पर बिड वाले कॉलम में लिख दिये जाते है जो जितने हाथ बोलता है। प्लेयर 2 ने 2 हाथ बोले है प्लेयर 3 ने 3 हाथ और प्लेयर 4 ने 0 हाथ बोले है। 0 हाथ का यह मतलब होता है कि प्लेयर 4 ने अपने पत्ते बिना देखे बोल दिया है कि उसके एक भी हाथ नही बनेगें या फिर में एक भी हाथ नही बनाउगा। अगर प्लेयर 4 के एक भी हाथ नही बनते है तो उसको 200 पोइन्ट का बेनिफिट दिया जाऐगा। और अगर उसने एक हाथ भी बना लिया तो उसको -200 पोइन्ट दिये जाऐंगे। इस गेम में 2 टीम होती है।

प्लेयर 1 और 3 एक टीम में रहेेंगे और प्लेयर 2 और 4 एक टीम में रहेंगे। दोस्तों इस गेम मे ंहम हुक्म यानि स्पेड का पत्ता तब तक नही चल सकते है जब तक की कोई प्लेयर स्पेड के पत्ते से कोई काट न कर दे। एक बार स्पेड से किसी की काट कर दी जाती है तब हम हुक्म के पत्ते चल सकते है। सभी प्लेयर अपने बनाये हुऐ हाथों को अलग-अलग रखते जाऐंगे ताकि लास्ट में काउन्ट करने में आसानी हो सके। दोस्तों प्लेयर 4 को इस गेम में एक भी हाथ नही बनाने है इसलिए वह इस गेम में यही कोशिश करेगा कि वह अपने अच्छे अच्छे पत्तों को जल्दी से जल्दी निकाल सके ताकि उसे कोई हाथ नही बनाना पडें। प्लेयर 3 ने हुक्म के पत्ते से काट कर दी है इसलिए अब सभी प्लेयर अब स्पेड का पत्ता भी चल सकते है।

दोस्तो गेम इसी तरह से आगे चलता रहतो है अब बारी है हाथ को गिनने की कि किसने कितने हाथ बनाए है। प्लेयर 1 और 3 की टीम में प्लेयर 1 ने 4 हाथ बना लिये है और प्लेयर 3 ने 5 हाथ बना लिये है। शीट में उनकी टीम के आगे 9 हाथ लिख देते है। इसके बाद प्लेयर 2 और 4 की टीम में प्लेयर 2 ने 4 हाथ बनाऐ है और प्लेयर 4 ने 0 हाथ बनाए है। ये तो इन टीम ने हाथ बनाये है अब हम पोइन्ट की बात करे तो प्लेयर 1 और 3 की टीम को 7 हाथ बनाने थे और इन्होने 9 हाथ बना लिऐ है मतलब की 2 हाथ ज्यादा बनाऐ है तो इनके 7 हाथ के हिसाब से 70 पोइन्ट तो वह हो गये और 2 हाथ ज्यादा बनाए है उसके 2 पोइन्ट और दिये जाऐंगे तो इस टीम का टोटल स्कोर 72 हो गया है।

दुसरी टीम का स्कोर देखें तो प्लेयर 2 ने 2 हाथ बोले थे और 4 हाथ बना लिए है इसने भी 2 हाथ ज्यादा बना लिऐ है तो इसको 22 पोइन्ट का स्कोर दिया जाऐंगा और इसके साथ वाला प्लेयर 4 जिसने 0 हाथ बोले थे और 0 हाथ ही बनाए है उसे 200 पोइन्ट का बेनिफिट दिया जाता है इसलिए इस टीम का टोटल स्कोर 222 हो जाता है। तो दोस्तों कैसा लगा आपको यह गेम हमें कमेंट बाक्स में लिखकर जरूर बताये इसे आप अपने दोस्तों के साथ वाट्सऐप पर शेयर कीजिए। अपने दोस्तों और फैमिली मैम्बर के साथ खेलिए।

दोस्तों अगर आपको किसी गेम को खेलने में दिक्कत या परेशानी आती है या फिर आप किसी गेम को खेलना सीखना चाहते हो तो आप हमारे यूट्युब चौनल पर जाकर किसी भी गेम की वीडियों देख सकते है और गेम को खेलना सीख सकते है। हमारे चेनल पर आपको हजारों गेम की वीडियों मिल जाऐंगी। तो दोस्तो कैसा लगा आपको यह गेम हमें कमेंट बाक्स में लिखकर अवश्य बताए। इस गेम को और अच्छे

से समझने के लिए आप हमारे यूट्युब चेनल पर How to play Spades Card Game 4 Player वाली वीडियों को देख सकते है। अगर आपको हमारी वीडियों पसन्द आती है तो आप हमारे चौनल को सब्सक्राइब जरूर कीजिए। अगर हो आपका कोई सवाल और हमसे कुछ पूछना चाहते हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में लिख सकते है। हम आपके सवालों का जबाब जरूर देंगे।