Indian Rummy Rules in hindi | How to make sequence | Set | Rummy me patti kaise lagaye | TGU

हैलों दोस्तों कैसे हो आप और मेरा नाम है राहुल और आप देख रहे है The Game Unboxing चैनल जहां करते रहते है हम रोज नये-नये गेमस और गैजेट्स की अनबॉक्सिंग। दोस्तों हमारे पास कई दिनों से Demand आ रही थी की हम रमी के Sequence की एक विडियों बनाए। तो आज हम बात करने वाले है रमी गेम के Sequence और Set के बारे में। हमने कई सारी विडियों बनाई है रमी गेम के ऊपर इसलिए हमें लगा की ये विडियों बननी चाहियें।

तो हम बात करने वाले है Indian Rummi की जो कि 13 पत्तों से खेली जाती है। Indian Rummi के अन्दर प्लेयर को 2 Sequence बनाने पडते है। उनमें से मिनिमम 1 प्योर सिक्येन्स होना जरूरी होता है। तो दोस्तों सिक्येन्स का मतलब होता है बढते हुए क्रम में Same Suit का पत्ता जैसे इसमें इक्का, दुक्का, तिक्का है ये पान के है। दुसरे वाले में ये हुक्म का सिक्येन्स बना हुआ है। तीसरे वाले में चिडी का सिक्येन्स बना हुआ है। तो पत्ते सिक्येन्स में होने चाहियें और एक Set के होने चाहिए। इनको रन भी बोलते है। रमी गेम के अन्दर Pure Sequence बहुत जरूरी होता है। यदि हम ये नही बनाते है तो इसके बिना हमारा कोई और सिक्येन्स और सेट Valid नही होता है। दोस्तों इसके अन्दर इस तरीके का सिक्येन्स अलाउड नही होता है जिसके अन्दर बादशाह, इक्का, और दुक्का हो ये Invalid Sequence है।

अब दुसरे टाइप का इसमें Impure Sequence होता है। Impure Sequence को समझने से पहले हम समझने वाले है जोकर के बारे में। इसमें जोकर 2 तरीके के होते है। एक तो यह जोकर है जो हमारी गड्डी में पहले से ही आता है बना बनाया जोकर जो की रमी गेम में हमारे यूज में आता है। और दुसरे प्रकार का जोकर हम खुद Decide करते है। तो गेम के अन्दर जब हम पत्ते बाटते है बाटने के बाद जो सबसे पहला पत्ता खुलता है उसे ही हम गेम का जोकर बना देते है। जैसे ये गड्डी है इसके बीच में ये पहला पत्ता दबाया हुआ है और ये चौका का पत्ता है। जैसे की ये प्योर सिक्येन्स है और इसके अन्दर सेम सूट के पत्ते है ये पान के पत्ते है। और ये बढते हुये क्रम में है 7, 8 , 9 , 10 अब हम मान लेते है कि हमारे पास 9 का पत्ता नही आया और हमारे पास में एक जोकर आ गया था। तो हमने 9 की जगह उस जोकर को लगाकर अपना सिक्येनस बना लिया।

मान लेते है कि हमारे पास ये जोकर नही है और हमारे पास ये चिडी का चौका है क्योकि सारे चिडी के चौका इस गेम में जोकर का काम कर रहे है इसलिये हम 9 की जगह चिडी का चौका लगा कर भी अपना सेट और सिक्येन्स बना सकते है। तो इम्पोर सिक्येन्स जो होता है उसके अन्दर हम जोकर यूज करते है इसलिये इनको इम्प्योर सिक्येन्स बोलते है। तो गेम में 2 सिक्येन्स बनाने जरूरी होते है। चाहे वो दोनो प्योर भी हो सकते है और एक प्योर और एक इम्प्योर सिक्येन्स भी हो सकता है। ये 3 पत्तों का भी हो सकता है और 4 पत्तों का भी हो सकता है। अगर 7,8,9,10 मे से 10 का हटा दिया जाए तो भी ये वैलिड सिक्येन्स माना जायेगा।

हमने प्योर सिक्येन्स बना लिया इम्प्योर सिक्येन्स बना लिया अब उसके बाद में जो पत्ते बचते है। उससे हम सेट भी बना सकते है और सिक्येन्स भी बना सकते है। अब हम देखते है कि सेट क्या होते है। सेट का मतलब होता है कि एक ही नम्बर के पत्ते जैसे की ये चारों पत्ते 5 के है ये तीन पत्तों से भी बनाये जा सकते है और 4 पत्तों से भी बनाए जा सकते है। मान लेते है की हमारे पास दो पत्ते सात-सात के है अगर हम इसमें एक जोकर लगा देते है तो ये हमारा 3 का सेट बन जाता है।दोस्तों एक बात को हमेशा ध्यान में रखियेगा की सारे पत्ते अलग-अलग सूट के ही होने चाहिये तभी हमारा वैलिड सेट तैयार होगा। जैसे की हमारे पास चौका के चार पत्ते है यानि की हमारे पास चौका का एक सेट है लेकिन यह चारों चौका के पत्ते अलग-अलग होने चाहिये मतलब एक ईंट का चौका होना चाहिये एक पान का चौका होना चाहिए एक चिडी का और एक हुक्म का होना चाहिए। तो इस तरह से पूरे गेम के अन्दर 13 पत्तो के से या सिक्येन्स बनाने होते है। और हमारे पास जो चौदहवा पत्ता होता है वो हमारे दवाने के काम मे आता है।

दोस्तो गेम के अन्दर जरूरी नही की हम इम्प्योर सिक्येन्स बनाए। हम दोनो ही प्योर सिक्येन्स भी बना सकते है। लेकिन एक बात का आप ध्यान रखना कि जब हम पत्ते Declare करते है तो हमे गलत सेट या सिक्येन्स के साथ में पत्ते Declare नही करने है। नही तो हम बहुत ही ज्यादा पोइन्ट से हारते है। इसके अलावा बहुत सी बातें करने वाले है हम रमी गेम के अन्दर बहुत कुछ जानने वाले है और बहुत कुछ सीखने वाले है।दोस्तो अगर आपको हमारा विडियो पसन्द आता है तो इसे अपने दोस्तों में शेयर कीजिएगा। और अगर आपका कोई सवाल है रमी गेम के अन्दर तो आप हमसे कमेंट बाक्स में पूछ सकते है। और रमी गेम के बारे अधिक जानकारी के लिये हमारे को यूट्युब चैनल को सब्सक्राइब कीजिए।