HOW TO PLAY CALL BREAK GAME IN HINDI / कॉल ब्रेक गेम को कैसे खेलते है

आज हम लेके आए है Call Break Game जिसे लकडी या गोची आदि नामों से भी जाना जाता है। हैलों दोस्तों कैसे हो आप और मेरा नाम है राहुल और आप देख रहे है The Games Unboxing चैनल जहां हम करते रहते है रोज नये-नये गेमस, टॉयज और गैजेट्स की अनबॉक्सिंग।

आज हम 4 प्लेयर गेम खेल रहे है। हम चाहे तो इसको 3 से लेकर 8 player तक खेल सकते है। बस हमें कार्ड इस तरह से बाहर निकालने होंगे की वह Equal Distribute हो जाए। यदि 3 प्लेयर खेल रहे हो तो हम 1 ईंट की दुक्की बाहर निकाल देंगे इस तरीके से Equally पत्ते बट जाएंगे । यदि 5 प्लेयर गेम को खेल रहे है तो 2 दुक्की को बाहर निकाल देंगे।
तो हमें Call Break गेम को खेलने के लिए 1 पेपर और 1 पेन भी चाहिए। जिसके अन्दर हम सभी प्लेयर के स्कोर को लिखते जाऐंगे। दोस्तों Call Break गेम के अन्दर जो काट होती है वो हुक्म के पत्तों की काट होती है और ये हमेंशा फिक्स रहती है। चलिये अब हम पत्तों का सफल कर लेते है और सभी 4 प्लेयरों में 13-13 पत्तें को बाट देते है।

दोस्तों इस गेम में सारे ही प्लेयर Individually खेलते है। सारे प्लेयर को कम से कम 1 हाथ तो बोलना ही पडेगा। और 1 से लेकर 13 हाथ तक वो बोल सकते है। सबसे पहले बारी प्लेयर 2 की है क्योंकि प्लेयर 1 ने पत्तेां को पीसा था इसलिये बारी प्लेयर 2 की है वो सबसे पहले अपने हाथ बोलेगा। प्लेयर 2 ने 3 हाथ बोले है इसके वाद प्लेयर 3 ने 3 हाथ बोले है इसके बाद प्लेयर 4 ने 5 हाथ बोले है और फिर प्लेयर 1 ने भी 5 हाथ बोले है। अब हम देखते है कि कौनसा प्लेयर कितने हाथ बना पाता है।

सबसे पहले प्लेयर 2 पत्ता चलता है फिर प्लेयर 3 और फिर बाद के खिलाडी चलते है अपने-अपने पत्तों को ये वाला हाथ प्लेयर 3 का बन चुका है क्योंकि उसने इक्का चला था। दोस्तों अभी हम वीडियों बना रहे है इसलिये आपको पत्तें दिखा रहे है। लेकिन आपको खेलते समय किसी भी प्लेयर को अपने पत्ते दुसरे खिलाडी को नही दिखाने है।
तो इस गेम के अन्दर 1 रूल होता है हमे हमेशा बडा पत्ता चलना पडता है। यदि हमारे पास में है तो अभी प्लेयर 1 के पास में नौला भी है और गुलाम भी है। अभी बीच में पान का अठ्ठा और पान का दहला रखा हुआ है तो प्लेयर 1 को इनसे बडा पत्ता चलना पडेगा प्लेयर 1 के पास अभी पान का बादशाह है तो वो पान का बादशाह चल देता है। यानि की प्लेयर को पत्ता दबाना ही पडेगा यदि प्लेयर 1 के पास पान नही होता तो वो हुक्म के किसी पत्ते से इसको काट सकता था। लेकिन उसके पास अभी पान का बादशाह था

देखिए दोस्तों प्लेयर 4 के पास में चिडी नही है तो ऐसा नही है की वो इसे छोड सकता है। और वो कोई सा भी पत्ता फेंककर चल देगा और आगे के प्लेयर को चाल दे देगा। इसको काटना ही पडेगा तो काटने के लिये प्लेयर 4 के पास हुक्म का पत्ता है तो वो इससे उसको काट देगा और अपना हाथ बना लेगा।
दोस्तों जैसे इसमें प्लेयर 1 ने आठ से काट लिया है तो प्लेयर 2 को 9 से ही काटना पडेगा ऐसा नही है की वो इसमें 7 चल सकता है पान की सत्ती चल सकता है। इसके अन्दर ये जरूर हो सकता था मान ले की प्लेयर 2 के पास में 9 नही हाता तो फिर कोई जरूरी नही है की वो अपनी काट बेकार करें।

तो अब हम स्कोर को काउन्ट कर लेते है। सबसे पहले प्लेयर 1 काउन्ट करते है इसमे 4 पत्तों का एक हाथ गिना जाऐगा। तो प्लेयर 1 ने बोले थे 5 हाथ और उसने बनाऐ है 4 हाथ इसलिये हमने 50 बना दिये और 50 करने के बाद इसके आगे माइनस का चिन्ह लगा दिये तो जब हम टोटल करेंगे तो उसमें से -50 कर देगें। अब हम बात करते है प्लेयर 2 की तो प्लेयर 2 ने 1 हाथ ही बनाया है और इसने 3 हाथ बोले थे मतलब इसने 2 हाथ कम बनाऐ है इसलिये इसमे भी हम 0 लगाएंगे और 0 लगाने के बाद में इसके आगे भी माइनस का चिन्ह लगा देगें। प्लेयर 3 ने 3 हाथ बोले थे और 3 हाथ ही उसने बना लिये है इसलिये इसके पोइन्ट नही कटेंगे 0 लगाने के बाद इसके 30 पोइन्ट हो चुके है और ये प्लस के ही रहेगें। प्लेयर 4 ने 5 हाथ बोले थे और इसने पूरे 5 हाथ बना लिये है तो इसको पूरे 50 पोइन्ट मिल जाते है तो इस तरीके से ये गेम आगे चलता रहता है इस गेम को और अच्छे से समझने के लिये हमारे चैनल पर इसकी वीडियो को जरूर देखिए।

हमने इसके पूरे 5 राउण्ड खेल लिए है पॉचों राउण्डो के स्कोर को अब हम काउन्ट कर लेते है और देखते है इस गेम में कौन जीता है और कौन हारा है। स्कोर कुछ इस तरह से रहा है टोटल करने के लिए पहले सभी प्लस वाले पोइन्ट को जोड लेंगे। फिर सारे माइनस वाले पोइन्ट जोड लेगे। उसके बाद प्लस के टोटल में से माइनस का टोटल को घटा देंगे। तो उस प्लेयर ने इस गेम में कितना स्कार बनाया है से हमारे सामने आ जाएगा। तो इस गेम को प्लेयर 1 जीत गया है क्योंकि उसका लास्ट में सबसे ज्यादा स्कोर 82 आया है। प्लेयर 2 इसमें हार चुका है क्योकि उसके सबसे कम पोइन्ट बने है। प्लेयर 3 और प्लेयर 4 दोनो का बराबर-बराबर स्कोर रहा है। क्योंकि दोनो का स्कोर समान रहा है।
तो दोस्तो आपको कैसा लगा ये गेम हमें कमेंट बाक्स में लिखकर अवश्य बताए। इसे अपने दोस्तों और फैमिली मैम्बर में शेयर करें। अगर आपका कोई सबाल हो इस गेम के बारे मे तो आप हमसे कमेंट बाक्स में पूछ सकते है।

आप इस गेम को विडियो के माध्यम से अच्छे से समझ सकते है